CTET 2021 : रद्द हो गई आज होने वाली CTET परीक्षा, जानें फिर कब होगी परीक्षा

CTET 2021 : सीबीएसई ने देश भर के विभिन्न शहरों में 16 दिसंबर-13 जनवरी के दौरान कंप्यूटर आधारित मोड (ऑनलाइन) में सीटीईटी आयोजित करने की जिम्मेदारी टीसीएस लिमिटेड को सौंपी थी और अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज 16 दिसंबर को होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की दूसरी पाली और तकनीकी खराबी के बाद शुक्रवार 17 दिसंबर को दो पालियों को स्थगित कर दिया।

CTET 2021

तकनीकी कारणों से रद्द हुई CTET परीक्षा

टीसीएस के बयान में कहा गया है कि कुछ स्थानों पर, उम्मीदवार तकनीकी मुद्दों के कारण पहली परीक्षा पूरी करने में असमर्थ रहे थे, जिससे उन विशेष स्थानों पर असर पड़ा, जिससे उन्हें दूसरी परीक्षा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

परीक्षा नई तारीखों का होगा निर्धारण

CTET 2021 को “सुरक्षित और समावेशी तरीके से” आयोजित करने के उद्देश्य से, 16 दिसंबर की CTET शिफ्ट 2 और 17 दिसंबर को दोनों पालियों के उम्मीदवारों को अब बाद की तारीख में पुनर्निर्धारित किया जाएगा। सीबीएसई ने आगे घोषणा की कि 20 दिसंबर से शुरू होने वाली परीक्षा की पाली निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को संबंधित केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होना है।

सीटीईटी परीक्षा 2021 पहली पाली में 697 केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित की गई। यह पहली बार है कि सीटीईटी 2021 परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गई थी और छात्रों द्वारा प्रदान किए गए इनपुट के अनुसार उन्हें पहली पाली में किसी भी तकनीकी गड़बड़ी या किसी अन्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

CTET 2021 परीक्षा दो पेपरों के लिए 16 दिसंबर से 13 जनवरी, 2022 (पेपर I और II) के लिए आयोजित की जाएगी। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें