CTET 2021 : परीक्षा से पहले आयोग ने जारी कर दी नई नोटिस, सभी अभ्यर्थी जरूर देखें

CTET New Notice 2021 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जिसका हिंदी नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी है, 16 दिसंबर से देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर CTET की परीक्षा कई पालियों में अयोजित कराने वाला है। इसके लिए अब आयोग ने एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है।

अब हाल ही में परीक्षा से पहले CBSE ने अभ्यर्थियों के लिए एक नई नोटिस जारी कर दी है। ऐसे में परीक्षा देने जाने वाले अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने से पहले इस नोटिस को जरूर पढ़ें।

CTET 2021 New Notice

CTET स्कोर कार्ड बनाने में नॉर्मलाईजेशन का होगा इस्तेमाल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में एक नोटिस जारी की और इस नोटिस के अनुसार सीटीईटी 2021 परिणाम तैयार करने के लिए स्कोर नॉर्मलाईजेशन प्रक्रिया का उपयोग किया जाएगा। यह कदम अंकों की घोषणा में निष्पक्षता सुनिश्चित करेगा और सीटीईटी प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर में भिन्नता से निपटने में मदद करेगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 परीक्षा का 15वां संस्करण 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

CTET परीक्षा कई पालियों और दिनों में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई प्रत्येक पाली में प्रश्नपत्रों के विभिन्न सेटों का उपयोग करेगा। हालांकि बोर्ड ने यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास किया है कि प्रश्न पत्र के प्रत्येक सेट में प्रश्नों के समान कठिनाई स्तर और सीटीईटी पाठ्यक्रम के कवरेज को बनाए रखा जाए, नॉर्मलाईजेशन प्रक्रिया विविधताओं के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित करेगी। आप CTET द्वारा जारी की गई नोटिस को नीचे दिए गए लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

नोटिस डाउनलोड करें

CTET 2021 परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित की जाती है – पेपर 1 और पेपर 2। CTET पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए है और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के लिए है। दोनों पेपर में एक-एक अंक के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल हैं।

क्या CTET परीक्षा में नॉर्मलाईजेशन होना चाहिए? अपनी राय कमेंट सेक्शन में जरूर दें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. Paper offline mode par best tha ek dum se process change nhi karna chahiye atleast 1 saal pehley inform karna chahiye some people need time to get ready . Is baar bhi infact yeah scheme unko reveal abhi karni chahiye thi but apply isko atleast 6 months yaa 1 year baad karna chahiye

    Reply
  2. इस बार CTET परीक्षा के दिन से 2-3 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करेगा। ऐसा ऑफिसियल नोटिफिकेशन में दिया हुआ है। इस समय प्रीएडमिट कार्ड जारी हो चुके है जिसमे अभी आपका परीक्षा केंद्र किस शहर में दिया गया है, की जानकारी दी गई है।

    Reply
  3. मुझे तो ये पेपर छोड़ना पड़ेगा
    क्योकि मैंने near सेंटर
    अयोध्या बस्ती आजमगढ़ बनारस लिया था
    पर सेंटर गाजियाबाद चला गया

    Reply
Leave a Comment