CTET Exam 2021 : CTET परीक्षा में अगर नहीं आए इतने अंक तो हो जाएंगे फेल, देखें

विज्ञापन

CTET Exam 2021 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सीटेट परीक्षा आयोजित करवाने वाला है। हालांकि इस बार सीटेट की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में आयोजित की जाएगी इसलिए सीबीएसई ने देश भर में कुल 300 से भी ज्यादा प्रैक्टिस परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं जहां पर उम्मीदवार जाकर ऑनलाइन माध्यम के परीक्षा का अनुभव ले सकते हैं तथा अपनी तैयारी को और भी मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

हालांकि सीटेट का एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किया गया है और इसे जल्दी जारी करने की उम्मीद है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपनी तैयारी को और भी मजबूत बनाएं ताकि इस परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकें। आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि सीबीएसई सीटेट परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कितने फ़ीसदी अंकों की आवश्यकता होगी।

CTET Exam 2021

परीक्षा में सफल होने के लिए 60 फीसदी अंक लाने हैं जरूरी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी CTET में कुल 2 पेपर होते हैं, ऐसे में जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए पेपर 1 का आयोजन किया जाता है, वहीं पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है ,जो कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के शिक्षक बनना चाहते हैं। इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवारों के लिए दोनों पेपर में बैठने का विकल्प भी होता है तो अगर उम्मीदवार चाहें तो वे दोनों परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में उम्मीदवार को एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने होंगे, अन्यथा वे इस परीक्षा के लिए क्वालीफाई नहीं माने जाएंगे।

विज्ञापन

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, केंद्रीय पात्रता परीक्षा (CTET) से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें तथा अगर आपके कोई सवाल हो तो आप नीचे हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

विज्ञापन
Leave a Comment

6 thoughts on “CTET Exam 2021 : CTET परीक्षा में अगर नहीं आए इतने अंक तो हो जाएंगे फेल, देखें”