CTET 2021 : CTET परीक्षा में होना है सफल तो ऐसे करें तैयारी, जानें 4 महत्वपूर्ण टिप्स

CTTET 2021 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के द्वारा आयोजित होने वाली CTET की परीक्षा में अब मात्र गिने-चुने दिन बचे हैं। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, उन विद्यार्थियों का चिंता करना लाजमी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा इस बार आयोजित होने वाली परीक्षा की तिथि 16 दिसंबर 2021 से लेकर 13 जनवरी 2021 निर्धारित है, ऐसे में आज मैं आपको इस लेख के जरिए यह अवगत कराऊंगा कि अब आप अंतिम के दिनों में अपनी CTET की तैयारी को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

CTET Exam Tips

परीक्षा में बचा है कुछ दिनों का समय

16 दिसंबर 2021 से आयोजित होने वाले CTET की परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों के पास अब मात्र कुछ दिनों का समय शेष बचा है, इन दिनों में की गई बेहतर तरीके से तैयारी आपके भविष्य को एक नया मोड़ दे सकती है।

अंतिम के दिनों में अपनी तैयारी को कैसे बेहतरीन तरीके से करनी है, इसके लिए मेरे द्वारा कुछ स्टेप दिए गए हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं –

रिवीजन पर दें खास ध्यान

CTET परीक्षा में बहुत ही कम समय बचा है, इसलिए आप रिवीजन पर ज्यादा ध्यान दें, तैयारी करते समय यदि आप अपना खुद का शॉर्ट-नोट बनाए हैं तो उसे बार-बार रिवाइज करिए और इससे आपको भूली हुई चीजें भी याद हो जाएंगी।

ज्यादा तनाव ना लें

इन बचे हुए दिनों में अपने आपको बिल्कुल तनाव में ना रखें क्योंकि तनाव में रहने से आते हुए प्रश्न भी गलत हो जाते हैं, आप अच्छी नींद लें, संतुलित आहार लें और सकारात्मक जीवनशैली को अपनाएं।

खुद को मोटिवेट रखें और नकारात्मकता से दूर रहें

अब परीक्षा में बहुत ही कम समय बचा है इसमें अपने आप को मोटिवेट रखिए एवं नकारात्मक लोगों से दूरी बनाकर रहिए, क्योंकि नकारात्मक सोच से मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है, और प्रश्न पत्र में आपके परफारमेंस पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए परीक्षा के दौरान हमेशा सकारात्मक रहिए।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें

किसी भी परीक्षा के प्रारूप एवम उसे निकालने के लिए उसके पिछले वर्ष के प्रश्नों को एनालिसिस किया जाता है, आप भी कम से कम CTET के 5 साल पहले का प्रश्न पत्रों को उठाइए और उसे हल करिए। इससे आपको परीक्षा में बहुत ही सहायता मिलेगी और आपकी स्पीड भी अच्छी हो जाएगी एवं परीक्षा में अच्छा स्कोर भी कर पाएंगे।

मॉक टेस्ट से करें अभ्यास

परीक्षा में बिल्कुल ही कम समय बचा है ऐसे में आप अपनी तैयारी को चेक करने के लिए मॉक टेस्ट दे सकते हैं, इनको हल करने से आपको कम समय मे प्रश्नों को हल करने में सहायता मिलेगी तथा यह भी जानने को मिलेगा की आप किन विषयों में कितने निपुण हैं।

परीक्षा में ले जाने के लिए महत्वपूर्ण उपयोगी दस्तावेज

यदि CBSE के द्वारा आयोजित होने वाली CTET की परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं तो इन डॉक्यूमेंट को अपने साथ लेकर ही जाएं ताकि परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े –

  • ई -एडमिट कार्ड
  • 2 कलर पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड या पैन कार्ड की ओरिजनल प्रारूप और एक फोटो कॉपी
  • मास्क

आशा है हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, CTET परीक्षा से जुड़ी हर जानकारियों के लिए आप सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment