CTET Cut Off 2021 : CTET में सफल होने के लिए लाने होंगे इतने अंक, जानें कट-ऑफ

CTET Cut Off 2021 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हर साल अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है, ऐसे में इस साल भी इसके लिए आवेदन की शुरुआत 20 सितंबर हुई थी, और उम्मीदवारों के पास 25 अक्टूबर तक आवेदन भरने का समय था। इसके लिए परीक्षा भी 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक आयोजित की गई और अब इसका रिजल्ट भी आज जारी कर दिया गया है।

ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट – https://ctet.nic.in/ या हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि CTET परीक्षा में सफल होने के लिए आपको न्यूनतम कितने अंको (CTET Cut Off 2021) की आवश्यकता होगी ( ।

CTET Cut Off

CTET Cut Off 2021 – सीटेट योग्यता अंक

CTET Cut Off Marks 2021 की बात करें तो सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को इसे उत्तीर्ण करने के लिए CTET परीक्षा में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, आरक्षित श्रेणी के छात्रों को CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 82 अंक (55 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता है।

उम्मीदवार परीक्षा में अधिकतम 150 अंक प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी की मदद से आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकते हैं –

  • सामान्य वर्ग के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण अंक : उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • एससी/एसटी के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण अंक : उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 150 में से 82.5 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • ओबीसी के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण अंक : सीटीईटी उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को 150 में से 82.5 अंक प्राप्त करने होंगे।

नीचे श्रेणी की मदद से आप आरक्षित और अनारक्षित श्रेणी के CTET Cut Off के बारे में और भी विस्तार से समझ पाएंगे –

श्रेणीCTET Cut Off MarksMinimum Qualifying Marks
General/ EWS60%90
Other Backward Classes (OBC)55%82.5
Scheduled Caste (SC)55%82.5
Scheduled Tribe (ST)55%82.5

CTET परीक्षा का पैटर्न

CTET की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आपको CTET Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए जो निम्नलिखित है –

  • CTET के दोनों पेपर में 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगें, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट अर्थात 2 घण्टे और 30 मिनट दिए जाएंगे।
  • CTET के पेपर-1 में हिंदी, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, अंग्रेजी, पर्यावरण और गणित जैसे विषयों से प्रश्न शामिल होंगें।
  • सीटीईटी पेपर-2 में भाषा-1, भाषा-2, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, विज्ञान और गणित या सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगें।

परीक्षा तिथि

CTET की परीक्षा का आयोजन 13 दिसंबर 2021 को होगा, तथा परीक्षा 16 जनवरी 2022 तक चलेगी, यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 9:30 से 12 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी।

CTET की वैधता

CTET की वैधता अब जीवनभर के लिए वैध है, इससे पहले CTET की वैधता सिर्फ 7 साल की थी, लेकिन अब इसमें सुधार करते हुए इसे आजीवन के लिए वैध कर दिया गया है।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

CTET Cut Off कब जारी किया जाता है?

CTET Cut Off रिजल्ट के साथ ही जारी किया जाता है।

CTET कटऑफ क्या है?

CTET कटऑफ न्यूनतम अंक है जो उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए स्कोर करने की आवश्यकता होती है।

CTET परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक क्या हैं?

सामान्य श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को न्यूनतम 90 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है और आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को 82.5 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई CTET Cut Off Marks (ctet me kitne number chahiye) से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी, CTET परीक्षा से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. Hello, sir
    Qanoon me har kisi ko ek hi qayada hai to fir OBC/SCST 55% Q?
    Sabhi ko saman marks parapt karna chahiye. Sabhi hard work kar ke hi exam dete hain.
    Agar Govt ka ek hi qanoon hai to har candidate ke 90 marks hi hona chahiye. “Onde matram” M.K.Gandhi Ji ne kaha lekin kahan hai O slogan ki mahima.

    Reply
Leave a Comment