CTET 2021 : CTET परीक्षा में इस बार हुआ है बड़ा बदलाव, देख लें वरना होगी दिक्कत

विज्ञापन

CTET Exam Pattern : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने Central Teacher Eligibility Test (CTET) के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। देशभर के लाखों उम्मीदवार 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक परीक्षा में शामिल होंगे।

आपको बता दें कि CTET का आयोजन CBSE से संबद्ध स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा कक्षा I से कक्षा V तक पढ़ाने के लिए पात्रता प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है और उच्च प्राथमिक स्तर कक्षा VI से कक्षा VIII तक पढ़ाने के लिए प्रमाणित करता है।

CTET की परीक्षा में अब बेहद ही कम दिन बचे हैं ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए CTET के परीक्षा पैटर्न और इस बार CTET परीक्षा में हुए बड़े बदलाव से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप परीक्षा के लिए मानसिक तौर पर तैयार हो सकते हैं।

विज्ञापन
CTET 2021

महत्वपूर्ण तिथियां

  • CTET अधिसूचना जारी होने की तिथि : सितंबर 18 2021
  • सीटीईटी आवेदन पत्र शुरू होने की प्रक्रिया : 20 सितंबर 2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 19 अक्टूबर 2021
  • आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि : 20 अक्टूबर 2021
  • परीक्षा की तिथि : 16 दिसंबर से 13 जनवरी
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://ctet.nic.in/

इस बार CTET परीक्षा में हुआ है बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि इस बार CTET परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में आयोजित होगी, अर्थात उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होना होगा ऐसे में उन्हें सलाह दी जाती है कि वे ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें और ऑनलाइन माध्यम की परीक्षा का अनुभव प्राप्त करें ताकि उन्हें परीक्षा हॉल में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

CTET परीक्षा का पैटर्न

सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सभी उम्मीदवारों को CTET Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए जो निम्नलिखित है –

  • CTET के दोनों पेपर में (कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8) 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगें, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट अर्थात 2 घण्टे और 30 मिनट दिए जाएंगे।
  • CTET के पेपर-1 में हिंदी (भाषा), चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, अंग्रेजी, पर्यावरण और गणित जैसे विषयों से प्रश्न शामिल होंगें।
  • सीटीईटी पेपर-2 में भाषा-1, भाषा-2, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, विज्ञान और गणित या सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा पैटर्न से जुड़ी जानकारी के लिए आधिकारिक सिलेबस पढ़ें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

18 thoughts on “CTET 2021 : CTET परीक्षा में इस बार हुआ है बड़ा बदलाव, देख लें वरना होगी दिक्कत”