CTET 2021 : CTET परीक्षा में बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव, परीक्षा से पहले जरूर देखें

CTET 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है, इसके मुताबिक सीटेट की परीक्षा 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक आयोजित की जानी है।

CTET का आयोजन CBSE से संबद्ध स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा कक्षा I से कक्षा V तक पढ़ाने के लिए पात्रता प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है और उच्च प्राथमिक स्तर कक्षा VI से कक्षा VIII तक पढ़ाने के लिए प्रमाणित करता है।

CTET की परीक्षा में अब मात्र 3 दिन बचे हैं, ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए CTET के परीक्षा पैटर्न और इस बार CTET परीक्षा में हुए बड़े बदलाव से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

CTET 2021

इस बार CTET परीक्षा में हुआ है बड़ा बदलाव

आप सभी जानते हैं कि इससे पहले CTET परीक्षा ऑफलाइन माध्यम में आयोजित होती थी लेकिन इस बार आयोग ने बड़ा बदलाव करते हुए CTET परीक्षा को ऑनलाइन माध्यम में करवाने का निर्णय लिया है, ऐसे में उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होना होगा। इस परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार ज्यादा से ऑनलाइन मॉक टेस्ट में उपस्थित हों।

CTET परीक्षा का पैटर्न

सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सभी उम्मीदवारों को CTET Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए जो निम्नलिखित है –

  • CTET के दोनों पेपर में (कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8) 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगें, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट अर्थात 2 घण्टे और 30 मिनट दिए जाएंगे।
  • साथ ही इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है इसका मतलब यह है कि उम्मीदवार बेझिझक सारे प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं तथा गलत उत्तरों के लिए उनके अंक नहीं काटे जाएंगे।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा पैटर्न से जुड़ी जानकारी के लिए आधिकारिक सिलेबस पढ़ें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. Mera centre meerut bhej diya itna dur centre bhejne ka kya mtlb h bachche ppr n de centre to allahabad lucknow ayodhya me b de skte the nhi to meerut k vajay Mumbai de dete ppr to dena hi nhi h ab to.

    Reply
Leave a Comment