CTET Admit Card 2021 : 16 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा, एडमिट कार्ड से जुड़ी जरूरी जानकारी देखें

CTET Admit Card 2021 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक आयोजित होने वाली है। परीक्षा से कुछ हफ्ते पहले, शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले लाखों उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसे में रिपोर्ट्स की मानें तो CTET एडमिट कार्ड 2021 दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (सीबीएसई) – परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 को ctet.nic.in पर जारी करेगी। नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों के लिए परीक्षा हॉल में अपने साथ एडमिट कार्ड लाना जरूरी है। इसके अलावा छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड में दी गई जानकारी सही है। एक बार जारी होने के बाद, एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

CTET Admit Card 2021
CTET Admit Card 2021

CBSE CTET Admit Card देखने और डाउनलोड करने के चरण

CBSE CTET Admit Card देखने और डाउनलोड (एडमिट कार्ड जारी होने के बाद) करने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं –

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाएं।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें सीटीईटी दिसंबर एडमिट कार्ड 2021 लिखा हो।
  • अब CTET पोर्टल पर अपने लॉगिन विवरण जैसे – रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि आदि दर्ज करें
  • इसके बाद आपके सामने आपका CTET एडमिट कार्ड खुल जाएगा, इसे भविष्य के उपयोग के लिए डाउनलोड करके आप रख सकते हैं।

CTET परीक्षा पैटर्न

CTET परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रारूप में होगी, तथा परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी में द्विभाषी होगा। इसके अतिरिक्त, सीबीएसई 20 अन्य भाषाओं में सीटीईटी परीक्षा आयोजित करेगा।

परीक्षा में दो पेपर (पेपर I और पेपर II) होंगे, उनमें से प्रत्येक में 150 MCQ होंगे CTET परीक्षा पहली पाली का समय सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक है जबकि दूसरी पाली का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. बैंक की गलती के कारण मेरा एग्जामिनेशन फीस वापस आ गया क्या कोई ऑप्शन है एग्जामिनेशन फी लेकर एडमिट कार्ड इशू करने का lफॉर्म सभी कुछ भरा हुआ है l

    Reply
  2. बैंक की गलती के कारण मेरा एग्जामिनेशन फीस वापस आ गया क्या कोई ऑप्शन है एग्जामिनेशन फी लेकर एडमिट कार्ड इशू करने का lफॉर्म सभी कुछ भरा हुआ है l

    Reply
Leave a Comment