CBSE Term I Results 2022 : जानें कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने की प्रकिया, इससे कम अंक लाने वाले विद्यार्थी हो सकते हैं फेल

CBSE Term I Results 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाओं को दो सत्र में परीक्षा लेने का फैसला लिया जिसमें पहले सत्र की परीक्षा कक्षा 10वीं के लिए 30 नवम्बर तथा कक्ष 12वीं के लिए 2 दिसम्बर 2021 से शुरू किया था। सीबीएसई के द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में सभी सभी छात्र-छात्राओं ने कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए भाग लिया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को दो सत्र में होने से छात्र-छात्रायें अपने रिजल्ट को लेकर बहुत उलझन में हैं, क्योंकि परीक्षा दो सत्र में होने के कारण फाइनल रिजल्ट किस परीक्षा के आधार पर बनाया जाएगा इससे सम्बंधित कोई सूचना बोर्ड के द्वारा जारी नही की गई थी लेकिन बोर्ड ने अब ये साफ कर दिया है कि छात्र-छत्राओं को फेल या पास उनके दूसरे सत्र के बोर्ड परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

CBSE Term I Results 2022
CBSE Term I Results 2022

क्या है रिजल्ट जारी करने की प्रकिया?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा 14 अक्टूबर को जारी अधिसूचना के अनुसार कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का रिजल्ट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के द्वारा हासिल अंक के अनुसार रूप में जारी किया जाएगा। कोई भी छात्र या छात्रा फेल या पास नही माने जायंगे जब तक वे बोर्ड के दूसरे सत्र में भाग नही लें लेतें। अभ्यर्थियों के फेल होने या पास होने का निर्यण बोर्ड द्वारा दूसरे सत्र में हासिल अंक के आधार पर किया जाएगा तो अभ्यर्थी पहले सत्र के रिजल्ट को लेकर निश्चिंत रहें।

ऐसे विद्यार्थी मानें जा सकते है फेल

सीबीएसई के द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का फाइनल रिजल्ट दूसरे सत्र की परीक्षा होने के बाद किया जाएगा, यदपि बोर्ड की पहले सत्र की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न आये थे लेकिन बोर्ड के दूसरे सत्र की परीक्षा में लघुउत्तरीय, दीर्घउत्तरीय और बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न आ सकते हैं और फाइनल परीक्षा में 33% से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी फेल माने जा सकते हैं लेकिन इसके संदर्भ में बोर्ड द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नही की गयी है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसे ही सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी हर प्रकार की लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment