CBSE Date Sheet : सीबीएसई 10वीं, 12वीं Term 1 Exam इस दिन से होगा शुरू, देखें पूरी जानकारी

विज्ञापन

CBSE Term 1 Exam : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा टर्म 1 परीक्षाओं के लिए डेटशीट बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। बोर्ड द्वारा स्कूलों के साथ साझा किए गए सर्कुलर के अनुसार, सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म -1 15 नवंबर, 2021 से शुरू होने की पूरी उम्मीद है और इसके लिए टाइम टेबल इस सप्ताह तक आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जारी होने की उम्मीद है।

विज्ञापन

इस वर्ष, COVID19 के कारण हुए व्यवधानों को देखते हुए, बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं को दो चरणों में विभाजित करने का निर्णय लिया है। टर्म -1 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम पर आधारित 14 नवंबर से लेकर 14 दिसंबर तक (अस्थायी रूप से) आयोजित किया जाएगा। ये परीक्षाएं MCQ प्रारूप में होंगी और छात्रों को ओएमआर शीट भरनी होगी।

CBSE Term 1 Exam

ऑफलाइन होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के सभी छात्र, जो CBSE Term 1 बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे उत्तरों को देने करने के लिए केवल पेन का उपयोग करने में सक्षम होंगे, तथा परीक्षा ऑफलाइन माध्यम में आयोजित कराई जाएगी।

विज्ञापन

सीबीएसई में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि छात्रों को ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं में अतिरिक्त खाली स्थान या सर्कल भी दिया जाएगा जहाँ वे अपना रफ कार्य कर सकेंगे।

CBSE प्रैक्टिकल परीक्षा अपडेट

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के बारे में बात करते हुए, भारद्वाज ने पुष्टि की कि टर्म 1 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएगी, लेकिन कोविड ​​​​-19 स्थिति के आधार पर सीबीएसई द्वारा टर्म 2 प्रैक्टिकल आयोजित किया जाएगा।

विज्ञापन

CBSE Term 1 Exam Pattern

  • MCQ आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
  • 1 प्रश्न के लिए 4 विकल्प दिए जाएंगे, उनमें से 1 सही उत्तर का चुनाव करना होगा
  • छात्रों को सवालों के जवाब देने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, अधिक जानकारियों हेतु समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें, साथ ही ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन

कमेन्ट करें