CBSE ने परीक्षा में पूछा ऐसा सवाल की मच गया पूरे देश में बवाल, जानें इस सवाल के बारे में

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं कक्षा के टर्म 1 की परीक्षा आयोजित कराई जा रही है, पिछले दिनों अंग्रेजी की परीक्षा सम्पन्न कराई गई, लेकिन इस परीक्षा में पूछे गए एक प्रश्न की वजह से देशभर में विवाद खड़ा हो गया। दरअसल अंग्रेजी के पेपर में रीडिंग सेक्शन के तहत एक पैसेज दिया गया जो कि काफी आपत्तिजनक था नीचे आप उस प्रश्न की झलक देख सकते हैं।

Cbse english paper

CBSE ने लिया बड़ा फैसला

केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड (CBSE) की 10वीं परीक्षा के अंग्रेजी के पेपर में पूछे गए विवादित सवाल पर हंगामा मचने के बाद अब CBSE ने इसे वापस ले लिया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि, ”कक्षा 10 के अंग्रेजी के पेपर में आया पैसेज नंबर 1 बोर्ड की गाइडलाइंस के अनुरूप नहीं है, इस पर मिले फीडबैक के आधार पर बोर्ड ने इस मामले को विषय विशेषज्ञों के पास समीक्षा के लिए भेजा था। उनकी सिफारिश के आधार पर पैसेज नंबर 1 और इससे संबंधित सवाल को पेपर से हटाने का फैसला लिया गया है। इसके बदले में स्टूडेंट्स को फुल मार्क्स दिए जाएंगे।”

CBSE Notice

आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टर्म-1 बोर्ड की अंग्रेजी विषय की परीक्षा के प्रश्नपत्र सेट 002/1/4 के सेक्शन-ए रीडिंग में एक पैसेज पर दिए गए विवरण को कथित तौर पर महिला रूढ़िवादी सोच को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है और इसपर जमकर विवाद भी हुआ।

दिल्ली महिला आयोग ने की थी नाराजगी व्यक्त

इस संबंध में दिल्ली की महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी सीबीएसई को नोटिस जारी कर 10वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र में प्रकाशित एक महिला-विरोधी अनुच्छेद पर नाराजगी व्यक्त की थी।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment