CBSE CTET December 2022 : बोर्ड ने जारी किया परीक्षा केंद्र से सम्बंधित नये नियम, जानें क्या है पहले आओ पहले पाओ योजना

CBSE CTET December 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए ऑनलाइन फॉर्म अक्टूबर माह में जारी किया था तथा CTET December 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 24 नवम्बर 2022 तक भरे जाएंगे।

इसी बीच बोर्ड के द्वारा CTET 2022 परीक्षा केंद्र से सम्बंधित कुछ नये नियमों को लागू किया गया है। जिसके तहत बोर्ड के द्वारा उम्मीदवारों से जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करने की अपील किया है। इससे अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस करियर न्यूज़ के लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

CBSE CTET December 2022
CBSE CTET December 2022

जानें क्या है पहले आओ पहले पाओ योजना

बोर्ड के द्वारा जारी नई अधिसूचना में कहा गया है कि जो उम्मीदवार अपने मनपसंद परीक्षा केंद्र का चुनाव करना चाहते हैं, वे CTET December 2022 के लिए जितना जल्द हो सके उतना जल्द आवेदन कर दें क्योंकि ऐसे करने वल्वे उम्मीदवारों को पहले आओ पहले पाओ नियम के तहत उनके मनपसंद के अनुसार परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि अभी तक बिहार के सभी परीक्षा केंद्र भरे जा चुके हैं लेकिन उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और दिल्ली के कुछ परीक्षा केंद्र में अब भी कुछ स्थान खाली है तो अपने उपलब्धता के अनुसार परीक्षा केंद्र चुनने के किये जल्द आए जल्द सीटीईटी के किये उम्मीदवारों को आवेदन करना चाहिए।

बोर्ड ने जारी किया परीक्षा केंद्र से सम्बंधित नये नियम

सीबीएसई के द्वारा इस वर्ष परीक्षा केंद्र के चुनाव में कुछ नये नियम जारी किया है जिसमें परीक्षार्थियों को उनके अनुसार परीक्षा केन्द्र चुनने का मौका दिया गया है। किस शहर में कितने परीक्षा केंद्र तथा कितने अभ्यर्थी परीक्षा में भाग ले सकते हैं, इसकी जानकारी पोर्टल पर जा रही है।

आवेदन करते समय उम्मीदवार के द्वारा अपना इच्छा अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन करने के बाद अगर स्क्रीन दूसरी शहर या फॉर्म रदद् करने का विकल्प आता है तो इसका मतलब है उम्मीदवार के द्वारा चुके गये परीक्षा केंद्र में स्थान फुल हो चुके हैं। अतः उम्मीदवार को दूसरे परीक्षा केंद्र का चुनाव करना पड़ेगा इसीलिए उम्मीद सीटीईटी 2022 के किये जल्द आवेदन करें।

कमेन्ट करें