CBSE CTET 2021 : CTET परीक्षा में एक सप्‍ताह बाकी, देखें कब जारी हो सकता है एडमिट कार्ड

विज्ञापन

CBSE CTET 2021 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन जाने की सीबीएसई जल्दी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट का आयोजन देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराने वाला है। परीक्षा तिथि की बात करें तो या 16 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी तक चलने वाली है। इस परीक्षा में देश भर के काफी सारी युवा भाग लेंगे तथा अपने मेहनत और किस्मत को आजमाएंगे। आपको बता दें कि हर साल सीबीएसई यह परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रीय सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती हेतु आयोजित करता है।

CBSE CTET 2021 Admit Card

CTET में होते हैं 2 पेपर

CTET के तहत 2 पेपर आयोजित किए जाते हैं, जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के स्कूलों में पढ़ाना चाहता है वो सीटेट के प्रथम पेपर के लिए परीक्षा देता है। वहीं 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को सीटेट के पेपर 2 में शामिल होना पड़ता है। इस साल आयोग ने जानकारी दी कि परीक्षा ऑनलाइन माध्यम अर्थात कंप्यूटर आधारित टेस्ट माध्यम में आयोजित की जाएगी। इसके लिए आयोग ने काफी सारे प्रैक्टिस सेंटर भी स्थापित किए हैं जहां उम्मीदवार जाकर ऑनलाइन परीक्षा का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

जल्द जारी होगा CTET 2021 Admit Card

हालांकि परीक्षा में केवल 7 दिन ही बचे हैं ऐसे में CBSE जल्द ही CTET परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। आयोग द्वारा जारी की गई पिछली नोटिस के अनुसार अब तक तो एडमिट कार्ड जारी हो जाने चाहिए थे, लेकिन किसी कारणों की वजह से इसमें देरी हो रही है। ऐसे में उम्मीदवारों को बिल्कुल भी परेशान नहीं होना चाहिए और उन्हें अपने तैयारी और भी सुदृढ़ रूप से करनी चाहिए ताकि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके और अध्यापक बनने में सफल हो सकें।

विज्ञापन

क्या आपकी सीटेट परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है? नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

आशा है आपका हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी सीटेट परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

38 thoughts on “CBSE CTET 2021 : CTET परीक्षा में एक सप्‍ताह बाकी, देखें कब जारी हो सकता है एडमिट कार्ड”