CBSE Board Exam 2021

CBSE Board Exam 2021 : भारत में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए पहली चरण की परीक्षा के लिए नोटिस जारी कर दिया है, CBSE बोर्ड की परीक्षायें इस नवम्बर से आरम्भ हो रही है, कक्षा 12वीं की परीक्षा 16 नवम्बर तथा कक्षा 10वीं की परीक्षा 17 नवंबर से आरम्भ हो रही है। CBSE बोर्ड परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारी के लिए विद्यर्थी इस लेख को अंत तक पढ़ें।

CBSE Board Exam Date 2021

बोर्ड के द्वारा जारी की गयी नोटिस के अनुसार CBSE बोर्ड की परीक्षाएँ दो चरण में कराई जाएंगी, जिसमें पहली चरण की परीक्षाएं नवम्बर 2021 से आरम्भ हो रही है तथा द्वितीय चरण की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2021 में होनी सुनिश्चित हुई है।

CBSE Board Exam 2021
आधिकारिक वेबसाइट

CBSE Board Exam Pattern 2021

CBSE बोर्ड की द्वारा जारी की गई नोटिस के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं 90 मिनट की होंगी तथा प्रश्नों का प्रकार बहुविकल्पीय होगा, विद्यर्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा तथा सर्दी के मौसम के कारण परीक्षा 11:30 AM से शुरू की जाएगी।

CBSE Board Exam Notice 2021 – महत्वपूर्ण जानकारी

  • बोर्ड के द्वारा जारी सूचना के अनुसार प्रैक्टिकल तथा आंतरिक मूल्यांक भी कराया जाएगा तथा स्कूलों के द्वारा अंक का मूल्यांकन करने के बाद 23 दिसम्बर को अंक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जाएगा।
  • अगर स्कूलों के द्वारा प्रैक्टिकल तथा आंतरिक मूल्यांक का अंक 23 दिसम्बर 2021 तक वेबसाइट पर अपलोड नही होता है तो बोर्ड द्वारा स्कूल पर ₹50,000 तक जुर्माना लग सकता है।
  • परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यर्थियों को रफ कार्य के लिए अलग से पेपर दिया जाएगा।
  • विद्यर्थियों को कोविड-19 से बचाव हेतु सभी नियमों का पालन करना पड़ेगा।
  • बोर्ड के द्वारा रोल नम्बर तथा अन्य गाइडलाइन की सूचना 9 नवम्बर 2021 को जारी होने वाली नोटिस के द्वारा दिया जाएगा।
  • विद्यर्थी, CBSE बोर्ड परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारी नीचे दी गयी नोटिस को डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, इसके अलावा हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment