Best Books For UP Police Constable Exam 2023 | यूपी पुलिस भर्ती में इन किताबों से पाएं सफलता

Best Books For UP Police Constable Exam 2023: उत्तर प्रदेश भारत के सभी प्रदेशों में से जनसंख्या के दृष्टिकोण से सबसे बड़ा प्रदेश माना जाता है और इस प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाने के लिए सबसे ज्यादा पुलिस कांस्टेबल की जरूरत होती है। इसलिए उत्तर प्रदेश पुलिस की संख्या भारत के अन्य सभी प्रदेश पुलिसकर्मियों से ज्यादा है। उत्तर प्रदेश पुलिस अपने प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाने में सक्षम है तथा प्रदेश में होने वाले किसी भी क्राइम को सबसे जल्द पकड़कर नाकाम कर देते हैं, तथा इसके लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल को अच्छी सैलरी भी दी जाती है.

जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में भाग लेने वाले हैं या यूपी पुलिस में नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं, उनकी सफलता को सुनिश्चित करने के लिए आज हम कुछ किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अध्य्यन कर उम्मीदवार अपना उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए बेस्ट बुक के बारे में जानने से पहले उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस और इसका परीक्षा पैटर्न तथा यूपी पुलिस कांस्टेबल योग्यता के बारे जरूर जान लें।

Best Books For UP Police Constable Exam 2023
Best Books For UP Police Constable Exam 2023

UP Police Constable Exam 2023 – संक्षिप्त विवरण

लेख का नामबेस्ट बुक फ़ॉर यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम 2023
भर्ती का नामउत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती
भर्ती बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ
पद का नाम यूपी पुलिस कांस्टेबल
जॉब लोकेशनउत्तर प्रदेश
पदों की संख्या37,000 (अनिश्चित)
आवेदन की प्रकियाऑनलाइन
श्रेणीप्रमुख परीक्षाएं
चयन-प्रकियालिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता, शारीरिक मापदंड और दस्तावेज सत्यापन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://uppbpb.gov.in/

UP Police Constable Best Book 2023

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कटऑफ अंक पाने के लिए उम्मीदवारों के पास सही श्रोत होना चाहिए। सही श्रोत तथा सही गाइडेंस के साथ किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाबी पायी जा सकती है। इसलिए एक हम उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सफलता पाने के लिए UP Police best book in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। उम्मीदवार क्रमवार से Books for UP Police Constable के बारे में जरूर पढ़ें, जो निम्नलिखित है-

Best Math Book For UP Police Constable

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए गणित (Mathematic) विषय के महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और शायद किसी कारण से जिन अभ्यर्थियों का गणित में अच्छा प्रश्न हल करते हैं उनका चयन भी हो जाता है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हेतु गणित की सबसे अच्छी किताब “नवीन अंकगणित” आती है जो डॉ आर. एस. अग्रवाल द्वारा लिखित है।

यह बुक उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली कई भर्तियों के लिए महत्वपूर्ण बताई जाती है लेकिन यूपी पुकिस भर्ती परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। यूपी पुलिस कांस्टेबल की पिछली कई भर्तियों में गणित विषय से कई प्रश्न नवीन अंकगणित से पूछे गए थे।

Best Reasoning Book For UP Police Constable

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती हेतु रिजनिंग के लिए सबसे अच्छी बुक अंकित भाटी द्वारा लिखित बुक “कांस्टेबल रिजनिंग” है। इस बुक के माध्यम से उम्मीदवार IQ, रीजनिंग तथा मानशिक अभिरुचि तीनों विषयों के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

इस बुक में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा से सम्बंधित सभी रिजनिंग के प्रश्न सम्मिलित हैं तथा बुक में Verbal Reasoning, Non Verbal Reasoning तथा मानसिक अभिरुचि के भी प्रश्न सम्मिलित हैं। उम्मीदवार इस बुक को मानसिक अभिरुचि विषय के लिए भी अध्धयन कर सकते हैं।

Best General Knowledge Book For UP Police Constable

जैसा की आपको पता होगा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में जनरल नॉलेज से भी प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा में जनरल नॉलेज के प्रश्न उम्मीदवार को सफलता दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण साबित होते हैं। इसलिए उम्मीदवार को जनरल नॉलेज को अच्छी तैयारी के लिए Lucent’s पब्लिकेशन की बुक “सामान्य ज्ञान” को जरूर पढ़ें।

इस बुक में सामान्य ज्ञान के सभी महत्वपूर्ण शामिल हैं और यह बुक यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, उम्मीदवार सामान्य ज्ञान (जनरल नॉलेज) की बेहतर तैयारी के लिए इस बुक को जरूर पढ़ें।

Best Hindi Book For UP Police Constable

उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाओं हेतु हिंदी विषय की तैयारी के लिए सबसे अच्छी बुक Lucent’s पब्लिकेशन की हिंदी बुक है और यह बुक यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण बुक है।

उम्मीदवार लुसेंट्स पब्लिकेशन की हिंदी की इस बुक के साथ यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी करें। यह बुक जरूर आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सफलता दिलायेगी।

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए Best Book for UP Police Constable in English में तलाश कर रहे हैं, उनको बताना चाहता हूँ कि आप उपर लिखित सभी किताबों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अग्रलिखित विषयों को अग्रेंजी में खरीदने के लिए हिंदी के जगह अग्रेंजी भाषा का चयन करना होगा।

UP Police Constable – FAQs

यूपी पुलिस भर्ती कितने पदों पर आयोजित ही सकती है?

यूपी पुलिस भर्ती संभवतः 37,000 पदों पर आयोजित की जा सकती है।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कुल कितने प्रश्न पूछे जाते हैं?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए कितना समय मिला है?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 2 घंटे समय मिला है।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा किस माध्यम में आयोजित किया जाता है।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए योग्यता क्या है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

  1. 123456789

    Reply
कमेन्ट करें