Advertisements

Army Agniveer Bharti Update

हमारे देश की सीमा की सुरक्षा करना, राष्ट्रवाद की एकता को बनाये रखना, देश को बाहरी आक्रमण से बचाये रखना तथा अपने देश में शांति एवं सुरक्षा बनाये रखने का कार्य भारतीय सेना के कंधो पर है, जिसको देखते हुए भारत सरकार ने भारतीय सेना को और अधिक मजबूत बनाने हेतु कोई ना कोई ठोस कमद उठाते रहती है, तथा इस बार भी भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना में बड़ा बदलाव किया गया है।

आपको बता दें की भारत सरकार की तरफ से किये गये बदलाव के द्वारा अब भारतीय सेना में आईटीआई और पॉलिटेक्निक पास उम्मीदवारों को भी आर्मी अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने का मौका मिलेगा तथा आज हम इस लेख में माध्यम से भारतीय सेना में किये गये बदलाव के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे साथ ही उम्मीदवार और अधिक जानकरी हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

Agniveer Recruitment 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती का नामअग्निवीर भर्ती 2023
भर्ती बोर्ड का नामइंडियन आर्मी
बदलावपॉलिटेक्निक एवं आईटीआई पास युवा कर सकेंगे आवेदन
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन तिथि16 फ़रवरी से 15 मार्च
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा, दौड़, चिकित्सा परीक्षण
परीक्षा तिथि17 अप्रैल
आधिकारिक वेबसाइटhttps://joinindianarmy.nic.in/

जानें क्या हुआ है, अग्निवीर भर्ती में बदलाव?

सर्वविदित है कि केंद्र सरकार द्वारा 14 जून 2022 को सेना भर्ती को लेकर बड़ा बदलाव किया गया था तथा सेना भर्ती में एक नई योजना अग्निपथ के नाम से लागू की गयी थी तथा यह योजना थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनो में लागू की गयी थी तथा इस योजना में अब आवेदन भी मांगे जा रहे हैं. साथ ही में इस भर्ती हेतु नया बदलाव किया गया है, बता दें कि इस भर्ती हेतु अब पॉलिटेक्निक और आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) उत्तीर्ण उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं तथा इससे प्री स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा, साथ ही ट्रेनिंग टाइम भी कम होगा।

क्या है अग्निवीर योजना?

जैसा की आपको पता है कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने के लिए अग्निवीर 04 वर्ष के लिए कार्यरत रहेंगे, तथा 04 वर्ष की सेवा के बाद अग्निवीरों को असम राइफल्स में 10% का आरक्षण दिया जाएगा एवं उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश तथा अन्य प्रदेशों के द्वारा अग्निवीर को प्रदेश पुलिस भर्ती में महत्ता दी जाएगी। साथ ही सेवा के दौरान अग्निवीरों को LIC के द्वारा 48 लाख का जीवन बीमा दिया जाएगा। इसके बाद सेवा से निवृत्त होने वाले अग्निवीर को “अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट” दिया जाएगा तथा सेवा के दौरान वीरगति को प्राप्त होने वाले अग्निवीर को 1 करोड़ रुपये की धनराशिभी दी जाएगी।

Advertisements