Apna Khata : Apna Khata Rajasthan (apnakhata.raj.nic.in) / e Dharti से जुड़ी जानकारी

Apna Khata : देश के सभी राज्यों में जमीन से जुड़े रिकार्ड्स, नक्शा आदि को देखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू हो चुके हैं, और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा “डिजिटलाईजेशन” की प्रक्रिया बहुत तेजी से चल रही है। इस प्रक्रिया के तहत सभी प्रकार के दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, राजस्थान सरकार ने Apna Khata “E Dharti Rajsthan Portal” शुरू किया है।

आज हम आपको Apna Khata Rajasthan के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसके अलावा इस लेख के जरिए हम Apna Khata के साथ-साथ e Dharti का उद्देश्य, लाभ, Bhulekh Rajasthan, Jamabandi , अपना खाता खसरा नंबर, ऑनलाइन जमाबंदी की नकल, भू नक्शा देखने की प्रक्रिया, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा राजस्थान आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

अपना खाता राजस्थान
अपना खाता राजस्थान
पोर्टल का नामE Dharti Apna Khata Rajasthan
लॉन्च किया गयाराजस्थान राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान राज्य के निवासी
उद्देश्यराज्य के सभी नागरिकों को घर पर भूमि रिकॉर्ड प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटhttp://apnakhata.raj.nic.in/

Apna Khata Rajasthan का उद्देश्य

इस Apna Khata का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य के लोगों को भूमि संबंधित सभी जानकारी आसानी से मुहैया कराना है, इसके लिए उन्हें दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है और किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। राजस्थान राज्य सरकार द्वारा की गई इस नई पहल से राज्य के सभी लोगों को बहुत लाभ होगा। अब लोग कहीं से भी इंटरनेट के जरिए अपनी जमीन का ब्यौरा जैसे – खाता खसरा नकल, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

Rajasthan Apna Khata Portal के फायदे

Rajasthan Apna Khata Portal के फायदे निम्नलिखित हैं –

  • Rajasthan Apna Khata / E Dharti Portal के माध्यम से राजस्थान का कोई भी व्यक्ति अपना खसरा नंबर या अपना जमाबंदी नंबर जान सकता है।
  • इस खाते की प्रतिलिपि के लिए लोगों को पटवारखाना नहीं जाना पड़ेगा।
  • राजस्थान अकाउंट कॉपी ऑनलाइन सेव करने के बाद समय की बचत होगी।
  • राज्य के लोग अब घर बैठे अपने खाता पोर्टल पर अपना खाता नंबर दर्ज करके भूमि के सभी रिकॉर्ड जैसे खसरा नक्शा, खतौनी, जमाबंदी कॉपी और गिरधारी रिपोर्ट आदि प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य के नागरिक राज्य के किसी भी कोने से इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए देखने वाले का भूमि का निर्दिष्ट टुकड़ा राजस्थान राज्य में होना चाहिए। भूस्वामियों के पास अपनी भूमि से संबंधित वैध जानकारी होनी चाहिए, जैसे कि खसरा नं, संपत्ति का सही पता, पिन कोड, इत्यादि होना चाहिए।

Rajasthan Apna Khata पोर्टल पर दी गई शुल्क की जानकारी

पोर्टल के लाभों का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थियों को नामांकित शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जिसे सेवा शुल्क के रूप में सेवा शुल्क के रूप में लिया जाता है, नीचे उसी के बारे में विवरण युक्त तालिका है।

अपना खाता प्रतिलिपि शुल्क

क्र.सं.अभिलेख का नामपरिमाणशुल्क
1जमाबंदी प्रतिलिपि10 खसरा नं. तक
प्रत्येक अतिरिक्त 10 खसरा नं. या उसके भाग के लिये
10.00 रू.
5.00 रू.
2नक्शा प्रतिलिपिप्रत्येक 10 खसरा नं. या उसके भाग के लिये20.00 रू.
3नामांतरण पी21प्रत्येक नामांतरण के लिये20.00 रू.

Apna Khata Jamabandi Nakal देखने की प्रक्रिया

जमाबंदी नकल एक दस्तावेज है जो किसी विशेष भूमि के स्वामित्व और संपत्ति के खिलाफ राजस्व विवरण को निर्धारित करता है। Apna Khata राजस्थान पोर्टल भूस्वामियों को अपने राजस्थान जमाबंदी नकल रिपोर्ट को ऑनलाइन देखने की अनुमति देता है। जमाबंदी नकल राजस्थान की जांच करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले E Dharti Apna Khata राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज के दाईं ओर आपको राजस्थान का नक्शा मिलेगा। नक्शे के ऊपर, अपने जिले का चुनाव करें।
E Dharti
E Dharti
  • अपने जिले का चयन करने के बाद, आपको निम्न पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। यहां, आपको तहसील का चयन करना होगा।
  • आपके चुने हुए जिले और तहसील के अंतर्गत गाँवों की एक सूची दिखाई देगी। आप अपने गाँव की सूची या तो उपलब्ध सूची से या गाँवों के प्रारंभिक से खोज से प्राप्त कर सकते हैं।
Apna khata
  • आपके जिला, तहसील और गाँव के विवरण के साथ निम्न पृष्ठ खुलेगा। आवेदक को आगे की प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक अपनी सभी जानकारी जैसे कि नाम और शहर और पिनकोड के साथ पूरा पता फीड करना होगा।
  • “जमाबन्दी की प्रतिलिपि” का विकल्प चुनें। इस पर क्लिक करने से आपको सर्च के पाँच विकल्प मिलेंगे।
  • (i) खाता संख्या
  • (ii) खसरा संख्या
  • (iii) मालिक का नाम
  • (iv) यूएसएन
  • (v) जी.आर.एन.

सभी जानकारी भरने के बाद आप राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन देख सकते हैं।

e Mitra राजस्थान

E Mitra राजस्थान पोर्टल को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा नागरिको को घर बैठे विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लॉन्च किया गया है, इस पोर्टल पर अनेकों प्रमाणपत्रों संबंधित सेवाएं राज्य के नागरिको को उपलब्ध कराई जाती हैं, जिससे वह इन सभी सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकें।

e Mitra Login Rajasthan की प्रक्रिया

e Mitra (ई-मित्र/अधिकृत कियोस्क उपयोगकर्ता लॉगिन) राजस्थान के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – apnakhata.raj.nic.in पर जाएं। होमपेज पर उपर आपको ई-मित्र लॉगिन (LOGIN) का विकल्प दिखेगा इसपर क्लिक कर दें।

e mitra login
E mitra
  • लॉग इन टैब पर क्लिक करने के बाद, एक बॉक्स स्क्रीन पर आएगा। असाइन किए गए बॉक्स में अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और सत्यापन कोड दर्ज करें।
E Mitra login
Emitra
  • आगे बढ़ने के लिए “E Mitra लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करें।

E- Dharti Contact Information

इस लेख के माध्यम से, हमने आपको आपके E Dharti Apna Khata Rajsthan से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप अपनी समस्या के समाधान के लिए नोडल एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। नोडल एजेंसी का पता इस प्रकार है –

  • राजस्व मंडल राजस्थान, टोडरमल मार्ग, सिविल लाइंस, अजमेर

आशा है कि e Dharti / Apna Khata राजस्थान के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अपना खाता राजस्थान से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट के इस पेज को बुकमार्क करें।

Leave a Comment