Aadhar Card – आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी

आधार कार्ड भारत के लोगों के लिए एक बेहद ही जरूरी दस्तावेज है, इसका मुख्य इस्तेमाल भारत के लोगों की पहचान साबित करने के लिए होता है, इसके अलावा सरकार ने अब विभिन्न योजनाओं और अन्य उपकरणों को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है, और अब कई सारी जगहों पर आधार आधारित KYC को शुरू कर दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपनी पहचान मिनटों में सत्यापित कर सकते हैं।

आधार एक 12-अंकीय पहचान संख्या है, जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा एक निश्चित सत्यापन प्रक्रिया के बाद भारत के निवासियों को दी जाती है। आधार संख्या प्राप्त करने के लिए, किसी भी व्यक्ति को अपनी बायोमेट्रिक जानकारी के साथ-साथ नाम, जन्म तिथि या आयु, लिंग, पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी (वैकल्पिक), उंगलियों के निशान, आईरिस स्कैन और चेहरे के स्कैन जैसी जानकारियां देनी होती हैं, अगर आप आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी सरकारी अलर्ट प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे संबंधित लेख पर क्लिक करके आप प्राप्त कर सकते हैं।

Aadhar Card से जुड़ी जानकारी

1Aadhar Card Online Apply – आधार कार्ड लिए आवेदन कैसे करें? जानें
2Aadhar Card Update / Correction कैसे करें? जानें पूरी प्रक्रिया
3Aadhar Card Status Check कैसे चेक करें? जानें पूरी प्रक्रिया
4PVC Aadhar Card : पीवीसी आधार कार्ड Online Order और Status Check कैसे करें?
5Link Aadhaar Card To Bank Account – आधार कार्ड से बैंक अकाउंट को कैसे लिंक करें? जानें
6e-Aadhar Card : ई-आधार कार्ड क्या है, और इसे कैसे डाउनलोड करें? जानें
7Aadhar Card Lost – आधार कार्ड खो जानें पर दुबारा कैसे प्राप्त करें? जानें
8Aadhar Card Customer Care Number क्या है? जानें कैसे करें संपर्क

Aadhar Card के प्रकार

आधार कार्ड सामान्यतः 4 प्रकार के होते हैं, जो UIDAI द्वारा जारी किए जाते हैं, इसमें पेपर आधारित आधार कार्ड, ई-आधार, एम-आधार और PVC आधार शामिल है। आधार सभी रूपों में मान्य है, लोग निम्नलिखित में से किसी भी प्रकार के आधार कार्ड का चुनाव अपने लिए कर सकते हैं।

  • पत्र आधारित आधार कार्ड: यह एक लेमिनेशन पेपर आधारित एक आधार कार्ड होता है, आधार कार्ड के खो जाने के बाद आप यह आधार कार्ड किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं।
  • PVC आधार कार्ड: आधार पीवीसी कार्ड यूआईडीएआई द्वारा अक्टूबर 2020 में पेश किया गया था, यह एक PVC आधारित प्लास्टिक कार्ड है, इसे कहीं भी ले जाना बेहद ही आसान है।
  • mAadhaar (एम-आधार): mAadhaar UIDAI द्वारा विकसित आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है, इसकी मदद से आधार धारक अपने स्मार्टफोन के एप में आधार कार्ड को एक्सेस कर सकते हैं।