Aadhar Card Online Apply – आधार कार्ड लिए आवेदन कैसे करें? जानें

Aadhar Card Online Apply: आधार कार्ड आजकल सभी लोगों के लिए बेहद ही जरूरी है, आधार कार्ड की मदद से लोग भारत में चल रही सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं, तथा इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य धारक की पहचान साबित करना होगा। दरअसल अभी भी हमारे देश में अभी बहुत से लोगों का आधार कार्ड नहीं बना है जिससे वह सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं, आधार कार्ड नहीं होने के कारण लोग कई सारे रोजमर्रा के जरूरी कार्य तक नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा आजकल बैंक एकाउंट भी आधार से लिंक होते हैं।

ऐसे में यदि आप भी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह आए हैं, क्योंकि आज हम आपको आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें इसकी पूरी जानकारी चरणबद्ध तरीके से इस लेख के माध्यम से देंगे।

New Aadhar Card Apply Online
New Aadhar Card Apply Online

Aadhar Card की संक्षिप्त जानकारी

पोर्टल का नामभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
लेख का नामAadhar Card Online Apply
लाभपहचान पत्र, किसी भी जगह दस्तावेज के रूप में काम करता है।
श्रेणीसरकारी योजना
आवेदन शुल्क₹ 0/-
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uidai.gov.in/en/

आधार कार्ड का उद्देश्य क्या है?

आधार कार्ड भारत का एक मूल पहचान प्रमाण पत्र है जो कि भारत के सभी नागरिकों के पास होना अनिवार्य है, क्योंकि आधार कार्ड के द्वारा ही सरकार बहुत सी योजनाओं का लाभ नागरिकों को देती है योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की अहम भूमिका होती है। यदि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या बैंक में मौजूद जन सेवा केंद्र के माध्यम से New Aadhar Card Apply Online करा सकते हैं।

New Aadhar Card Apply के लिए जरूरी Documents क्या हैं?

नीचे हम आपको New Aadhar card apply documents की जानकारी देने वाले हैं, यदि आप आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपके पास यह सभी दस्तावेज होने बेहद आवश्यक हैं, यदि नहीं है तो आप इनको पहले बनवा लें फिर आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

  1. पहचान प्रमाण पत्र
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. पासपोर्ट
  6. राशन कार्ड
  7. नरेगा कार्ड
  8. पैन कार्ड, इत्यादि।

New Aadhar Card Apply Online कैसे करें?

हम आपको बता दें कि आधार कार्ड वैसे एक 12 अंको की यूनिक संख्या होती है, जो भारत के प्रत्येक नागरिकों के लिए अलग- अलग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी की जाती है। आधार कार्ड बनवाने के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार भारत के मूल पहचान पत्र को प्रस्तुत करना पड़ेगा, जिसके माध्यम से आप अपने आपको भारतीय नागरिक साबित कर पाएं।

Aadhar Card Online Apply करते समय उम्मीदवार को सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन प्रक्रिया के जरिए प्रस्तुत करने होंगे। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं-

  1. आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड नामांकन केंद्र का पता लगाना होगा।
  2. आधार कार्ड नामांकन केंद्र इस समय सभी बैंकों में मौजूद है जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड का आवेदन करवा सकते हैं।
  3. आधार कार्ड केंद्र पर पहुंचने के बाद आपको Aadhar Card Apply Form भरना होगा किसके साथ पहचान प्रमाण और स्थाई पते के प्रमाण सम्बंधित दस्तावेजों को फोटो कॉपी करा कर आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करा दें।
  4. उसके बाद आधार कार्ड आवेदन कर्ता द्वारा आपका फ़िंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन एवं बायोमेट्रिक किया जाएगा।
  5. यह सभी ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद UIDAI द्वारा इनरोलमेंट नंबर जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

इसके बाद आप अगर चाहें तो एनरोलमेंट नंबर की मदद से Aadhar Card डाउनलोड कर सकते हैं, या PVC Aadhar Card आर्डर कर सकते हैं।

आधार कार्ड आवेदन करने के बाद यूआईडीएआई द्वारा 14 अंकों का इनरोलमेंट नंबर जारी किया जाता है, जिसके माध्यम से आप अपने Aadhar Card स्टेटस की जांच कर सकते हैं। आधार आवेदन करने के बाद अगर आपको पता लगता है कि आपने उस समय कोई त्रुटि कर दी है तो आप अपना Aadhar Card अपडेट भी कर सकते हैं, और कोई समस्या होने पर आप Aadhar Card Helpline Number पर संपर्क कर सकते हैं।

Aadhar Card आवेदन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

क्या आधार कार्ड के आवेदन के लिए कोई आयु सीमा है?

नहीं, आधार के आवेदन करने के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है। यहां तक ​​कि नवजात शिशु भी आधार संख्या प्राप्त करने के योग्य हैं।

क्या आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार का शुल्क लगता है?

नहीं, आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है।

क्या हर भारतीय को आधार कार्ड बनवाना जरूरी है?

आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए जरूरी होता है, इसका इस्तेमाल करके कोई भी नागरिक अपनी पहचान साबित कर सकता है।

  1. Safari chek

    Reply
कमेन्ट करें